स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले इन 7 बातों का ध्यान रखें

स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले इन 7 बातों का ध्यान रखें

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने के महत्व को भारत में बहुत से लोग नहीं समझ पाए हैं क्योंकि लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं माना है, सिवाय इसके कि यह करों को बचा सकता है। एक अचानक बीमारी या अप्रत्याशित चिकित्सा उपचार आपके वित्त को चकनाचूर कर सकता है और आपको ऋण ग्रस्त छोड़ सकता है। मध्यम मासिक आय वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक स्वास्थ्य मुसीबत पर एक वित्तीय मुसीबत वास्तव में बहुत अधिक है। इसलिए कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से बुढ़ापे में हेल्थकेयर पर आपकी चिंताएं कम हो सकती हैं और इससे आपको मानसिक शांति मिलती है।

हालांकि, सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनने से पहले एक सावधानीपूर्वक अध्ययन की आवश्यकता है क्योंकि नियम और शर्तें मुश्किल हो सकती हैं। आपकी सहायता करने के लिए, यहाँ हमने कुछ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातों का संकलन किया है।

1. पॉलिसी की उप-सीमाओं के बारे में जानें


आपको स्वास्थ्य नीति में उप-सीमाओं के बारे में अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए। एक पॉलिसी के भीतर, उप-सीमाएं हैं जो कमरे के किराए, नैदानिक ​​शुल्क, डॉक्टर परामर्श शुल्क आदि की लागत पर एक विशिष्ट कवर हैं। आपातकालीन स्थिति में, यदि आप उच्च अंत अस्पताल में भर्ती हैं, तो उप-सीमाएं एक जादू कर सकती हैं। आपके उपचार के लिए समस्या। इसलिए न्यूनतम या कोई उप-सीमा वाली योजना चुनें।

2. सही बीमाकर्ता चुनें


सही बीमाकर्ता का चयन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि पॉलिसी प्रदाता कम दावा निपटान अनुपात के साथ आपात स्थिति के दौरान एक समस्या हो सकती है। बीमाकर्ता का वित्तीय रिकॉर्ड और पे आउट अनुपात का ट्रैक रिकॉर्ड महत्वपूर्ण बिंदु हैं, जो कि सुनिश्चित राशि का दावा करते समय एक कठिन परिदृश्य से बचने के लिए विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

3. कैशलेस नेटवर्क का विकल्प चुनना


स्वास्थ्य बीमा का दावा करते हुए कैशलेस पे-आउट कई कारणों से बेहतर काम करता है। प्रक्रिया त्वरित है और बहुत सारे दस्तावेज जमा करने का झंझट नहीं है। यह आपको बहुत समय बचाता है और शीघ्र प्रतिपूर्ति की आसानी प्रदान करता है। इसलिए आपको बीमाकर्ता के नेटवर्क से उन अस्पतालों के बारे में पता लगाना चाहिए जो कैशलेस क्लेम सेटलमेंट की पेशकश करते हैं।

4. प्रतीक्षा अवधि


प्रतीक्षा अवधि एक विशिष्ट समय सीमा है जिसे आपको अपने वास्तविक स्वास्थ्य बीमा कवरेज शुरू होने से पहले पास करना होगा। यह आमतौर पर योजना के आधार पर 2-5 साल के बीच होता है। सुनिश्चित करें कि आप कम प्रतीक्षा अवधि वाली नीति चुनते हैं। यदि आप एक वर्ष में बच्चा पैदा करने की योजना बनाते हैं, तो लंबी प्रतीक्षा अवधि के साथ बीमा पॉलिसी होने से आपको बीमा पॉलिसी से मातृत्व लाभ प्राप्त करने से रोका जा सकेगा।

5. युवा होने पर स्वास्थ्य नीति प्राप्त करना


अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में मुख्य मानदंड के रूप में आयु सीमा है। ऊपरी आयु सीमा आमतौर पर 65 है जिसके बाद आप एक नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं खोल सकते। युवा होने पर शुरू करें और लाभ प्राप्त करें जबकि आपको अपने चिकित्सा खर्चों के लिए नियमित रूप से बुढ़ापे में धन की आवश्यकता हो। यह आपके चिकित्सकीय खर्चों को काफी कम कर सकता है।

6. पूर्ण कवरेज प्राप्त करें


नियोक्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकांश स्वास्थ्य बीमा नीतियां सह-भुगतान के साथ आती हैं। यह उपचार के पूर्ण कवरेज की गारंटी नहीं देता है और आपको दावा राशि या चिकित्सा खर्चों का एक निश्चित प्रतिशत चुकाना पड़ सकता है। इस तरह की बीमा योजनाएं सस्ती हो सकती हैं, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि आपको आपात स्थितियों में धन संचय करना मुश्किल हो सकता है।

7. अपने पूरे परिवार को कवर करें


अधिकांश लोग उच्च प्रीमियम भुगतान के कारण अपने माता-पिता की उपेक्षा करते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के तहत अपने पूरे परिवार को कवर करना महत्वपूर्ण है। उनकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करें और अपने परिवार के अधिकांश लोगों को कवर करें जिनके लिए आप जिम्मेदार हैं।

निष्कर्ष


चिकित्सा व्यय अघोषित रूप से आते हैं और बुरे समय के लिए तैयारी करना और ऋण में भाग लेने के बजाय नुकसान को कम करना बेहतर होता है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के बारे में सूचित रहें और सही कवर चुनें जो आपको अधिकतम लाभ प्रदान करता है।

Comments

Popular posts from this blog

Home Loan पर EMI कैसे कम करें

भूल कर भी यह चीज़ें सोशल मीडिया पर शेयर न करें

तीन त्वरित चरणों में अपने iPhone के साथ दस्तावेजों को कैसे स्कैन करें