Home Loan पर EMI कैसे कम करें

Home Loan पर EMI कैसे कम करें

ईएमआई शायद हमारी मासिक आय में से सबसे महत्वपूर्ण बहिर्वाह में से एक है और बोझ को कम करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है! लेकिन पहले, क्या वास्तव में एक ईएमआई है? ईएमआई का मतलब इक्विटेड मंथली इंस्टालमेंट है। यह एक निश्चित राशि है जिसे आपको अपने बैंक / ऋणदाता को अपनी ऋण अवधि के पूरे कार्यकाल के लिए हर महीने, एक निश्चित तिथि पर भुगतान करना होगा, जब तक कि आपने देय ब्याज के साथ ऋण पूरी तरह से चुका नहीं दिया है। ऋण किसी भी उद्देश्य के लिए हो सकता है - आवास, ऑटो, सोना या व्यक्तिगत ऋण।

EMI राशि में क्या शामिल है?


प्रत्येक ईएमआई में मूलधन (वास्तविक उधार ली गई राशि) और संपूर्ण ऋण अवधि के लिए उस राशि पर ब्याज शामिल है। प्रारंभिक वर्षों में, मूलधन पर ब्याज भुगतान से EMI का एक उच्च अनुपात बनता है। जैसे ही ऋण परिपक्व होता है, ब्याज घटक घट जाता है और मूल राशि मासिक भुगतान का उच्च प्रतिशत बन जाती है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ईएमआई भुगतान को कम कर सकते हैं:

1. उच्च भुगतान नीचे: 

जब आपका ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो एक बड़ा डाउन भुगतान करना चुनें, ताकि मूल राशि कम हो जाए। आपके ब्याज भुगतान की गणना प्रिंसिपल पर की जाती है, इसलिए मूलधन जितना छोटा होगा, ब्याज भुगतान उतना ही कम होगा और ईएमआई कम होगी। बड़े डाउन पेमेंट के साथ आना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय में इसके लायक होगा और ईएमआई भुगतान में महत्वपूर्ण बचत होगी। यह विशेष रूप से एक आवास ऋण की तरह लंबे समय तक ऋण के मामले में है जिसमें दशकों से ईएमआई भुगतान शामिल है।

2. अधिक लंबे कार्यकाल के लिए: 

यदि आपके पास एक लंबी ऋण अवधि है, तो आपका ईएमआई आनुपातिक रूप से कम हो जाता है क्योंकि आपकी मूल राशि और ब्याज अधिक से अधिक महीनों में विभाजित होते हैं। हालांकि, जबकि वास्तविक मासिक बहिर्वाह छोटा होगा, आप लंबी अवधि के लिए ईएमआई का भुगतान करेंगे और लंबी अवधि के लिए ब्याज का भुगतान करेंगे। इसलिए जब आपका मासिक बोझ छोटा हो सकता है, तो आप ऋण की पूरी अवधि में अधिक भुगतान कर सकते हैं।

3. एक प्रारंभिक पूर्व भुगतान करना: 

अपने कार्यकाल के बहुमत के लिए अपने ईएमआई को कम करने का एक तरीका प्रारंभिक प्री-भुगतान करना है। यदि आप अपने ऋण के पूर्व-भुगतान वाले हिस्से का विकल्प वहन करने में सक्षम हैं, तो इसे शुरुआती महीनों / वर्षों के कार्यकाल में करना बेहतर है ताकि आपका मूलधन कम हो जाए, जिससे आपको बाद के भुगतानों पर ब्याज की बचत हो।

4. बैंक के साथ बातचीत करें: 

यदि आप अपने ऋणदाता के साथ अच्छी स्थिति में हैं और समय पर अपने भुगतान करने के बारे में अनुशासित हैं, तो आप अपने ऋणदाता से ब्याज दर में कमी के लिए पूछ सकते हैं। यदि आपने अच्छा पुनर्भुगतान व्यवहार प्रदर्शित किया है, तो आपका ऋणदाता ब्याज दर कम करने के लिए तैयार हो सकता है, जिससे आपका ईएमआई बोझ कम होगा।

5. आपको एक अन्य ऋणदाता को ऋण प्रदान करें: 

यदि आप एक ऋणदाता पाते हैं जो आपके ऋण पर बेहतर नियम और शर्तें प्रदान करता है, तो यह आपके ऋणदाता को बदलने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, अपने मौजूदा ऋणदाता के साथ अपने ऋण को चुकता करने में शामिल लागतों की गणना करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि लागतें आपके नए ऋणदाता के साथ बचत से अधिक नहीं हैं।

loading...

Comments

Popular posts from this blog

भूल कर भी यह चीज़ें सोशल मीडिया पर शेयर न करें

तीन त्वरित चरणों में अपने iPhone के साथ दस्तावेजों को कैसे स्कैन करें