Home Loan पर EMI कैसे कम करें

Image
ईएमआई शायद हमारी मासिक आय में से सबसे महत्वपूर्ण बहिर्वाह में से एक है और बोझ को कम करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है! लेकिन पहले, क्या वास्तव में एक ईएमआई है? ईएमआई का मतलब इक्विटेड मंथली इंस्टालमेंट है। यह एक निश्चित राशि है जिसे आपको अपने बैंक / ऋणदाता को अपनी ऋण अवधि के पूरे कार्यकाल के लिए हर महीने, एक निश्चित तिथि पर भुगतान करना होगा, जब तक कि आपने देय ब्याज के साथ ऋण पूरी तरह से चुका नहीं दिया है। ऋण किसी भी उद्देश्य के लिए हो सकता है - आवास, ऑटो, सोना या व्यक्तिगत ऋण।

EMI राशि में क्या शामिल है?
प्रत्येक ईएमआई में मूलधन (वास्तविक उधार ली गई राशि) और संपूर्ण ऋण अवधि के लिए उस राशि पर ब्याज शामिल है। प्रारंभिक वर्षों में, मूलधन पर ब्याज भुगतान से EMI का एक उच्च अनुपात बनता है। जैसे ही ऋण परिपक्व होता है, ब्याज घटक घट जाता है और मूल राशि मासिक भुगतान का उच्च प्रतिशत बन जाती है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ईएमआई भुगतान को कम कर सकते हैं:

1. उच्च भुगतान नीचे:  जब आपका ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो एक बड़ा डाउन भुगतान करना चुनें, ताकि मूल राशि कम हो जाए। आपके ब्याज भुगतान…

यह हैं भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान्स

यह हैं भारत के 5 सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान्स

बीमा एजेंट, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और उच्च कमीशन प्राप्त करने के लिए, आपको बीमा योजनाओं को चुनने के लिए राजी कर सकते हैं, जो वे परिपक्वता तिथि में उच्च रिटर्न देने का दावा करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि बीमा एक निवेश योजना नहीं है। यदि आप एक बीमा पॉलिसी का चयन करते हैं, जो यह उम्मीद करती है कि यह उत्पादक होगी, तो यह न तो आपके परिवार को अच्छी वित्तीय सुरक्षा देगी और न ही उच्च रिटर्न देगी। हालांकि, यह गलत नहीं समझा जाना चाहिए कि बीमा योजना एक बुरा विचार है। एक बीमा पॉलिसी फायदेमंद होती है अगर सही योजना को चुना जाए जो आपके परिवार को आपकी मृत्यु के बाद लाभ पहुंचाए।

टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या है?


लोगों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएं हैं। टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी योजना है जो पॉलिसी खरीदार के परिवार को उसके निधन के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यदि पॉलिसीधारक परिपक्वता तिथि में जीवित रहता है तो यह देय नहीं है। यह केवल मृत्यु की स्थिति में खरीदार के परिवार को लाभान्वित कर सकता है।

हमने भारत में उच्च दावा निपटान और सुविधाओं के आधार पर 5 सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान को एक साथ रखा है।

1. एलआईसी ई-टर्म इंश्योरेंस प्लान


LIC का दावा निपटान अनुपात 98% है जो अन्य सभी बीमा प्रदाताओं के बीच उच्चतम प्रतिशत है। एलआईसी ई-टर्म बीमा योजना एक गैर-भाग लेने वाली ऑनलाइन टर्म पॉलिसी है जो पॉलिसी खरीदार के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। कवर पर अधिकतम कार्यकाल 35 वर्ष तक है और 18 वर्ष और उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है। यदि पॉलिसी धारक बीमा लेने के 12 महीनों के भीतर मर जाता है, तो प्रीमियम का केवल 80% मृत्यु की तारीख तक भुगतान किया जाएगा।

2. आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट


आईसीआईसीआई बैंक द्वारा पेश किया गया यह टर्म इंश्योरेंस प्लान एकमात्र ऐसी योजना है जो 34 गंभीर बीमारी के निदान पर दावा भुगतान प्रदान करता है। वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान इस योजना पर दावा निपटान अनुपात 96.68% है। इस योजना के तहत, आप 75 वर्ष की आयु तक कवर कर सकते हैं और आप तीन प्रकार के कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 4 भुगतान विकल्पों के साथ, यह बीमा योजना आपके परिवार के लिए एक आदर्श सुरक्षा है।

3. एसबीआई स्मार्ट शील्ड


यह एक शुद्ध टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो आपके परिवार को आपकी मृत्यु या किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की पूर्ण वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। यह योजना सस्ती कीमत पर तीन राइडर विकल्पों के साथ आती है। वे benefit एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर ’, permanent एक्सीडेंटल टोटल और परमानेंट डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर’ और Non क्रिटी केयर 13 नॉन-लिंक्ड राइडर ’हैं। न्यूनतम बीमित राशि INR 25 लाख है और ऊपरी सीमा पर कोई सीलिंग नहीं है।

4. एचडीएफसी क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस


एचडीएफसी बैंक द्वारा पेश किया गया यह टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके परिवार के सदस्यों को आपकी मृत्यु, बीमारी और विकलांगता से सुरक्षा प्रदान करता है। यह शब्द बीमा एक ऐसे व्यक्ति के लिए आदर्श है, जो परिवार का एकमात्र ब्रेडविनर है। अधिकतम कार्यकाल 40 वर्ष तक होता है और बीमा कराने के लिए ऊपरी सीमा पर छत नहीं होती है। यह प्लान लाइफ ऑप्शन, एक्स्ट्रा लाइफ ऑप्शन, इनकम ऑप्शन और इनकम प्लस ऑप्शन जैसे चार विकल्पों के साथ आता है। खरीदार अपनी आवश्यकता के अनुसार सही विकल्प चुन सकते हैं।

5. मैक्स ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस


यह एक व्यापक अवधि की योजना है जो आपकी मृत्यु, विकलांगता और बीमारी को कवर करती है। आप 75 वर्ष की आयु तक कवर प्राप्त कर सकते हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पिछले 3 वर्षों से 95% से अधिक क्लेम सेटलमेंट अनुपात को बनाए हुए है। इस योजना के अंतर्गत तीन विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे मूल जीवन कवर, मूल जीवन कवर + मासिक आय और बुनियादी जीवन कवर + मासिक आय में वृद्धि। लाभ में मामूली बदलाव के साथ प्रत्येक विकल्प के लिए अलग-अलग प्रीमियम राशि है।

सारांश


एक टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनना एक बुद्धिमान वित्तीय निर्णय है क्योंकि यह आपकी मृत्यु या किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की स्थिति में आपके परिवार के सदस्यों को लाभान्वित करेगा। इसके अलावा, ध्यान रखें कि बीमा पॉलिसी एक निवेश नहीं है बल्कि आपके परिवार के लिए एक सुरक्षा कवच है।

Comments

Popular posts from this blog

Home Loan पर EMI कैसे कम करें

भूल कर भी यह चीज़ें सोशल मीडिया पर शेयर न करें

तीन त्वरित चरणों में अपने iPhone के साथ दस्तावेजों को कैसे स्कैन करें