Home Loan पर EMI कैसे कम करें

Image
ईएमआई शायद हमारी मासिक आय में से सबसे महत्वपूर्ण बहिर्वाह में से एक है और बोझ को कम करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है! लेकिन पहले, क्या वास्तव में एक ईएमआई है? ईएमआई का मतलब इक्विटेड मंथली इंस्टालमेंट है। यह एक निश्चित राशि है जिसे आपको अपने बैंक / ऋणदाता को अपनी ऋण अवधि के पूरे कार्यकाल के लिए हर महीने, एक निश्चित तिथि पर भुगतान करना होगा, जब तक कि आपने देय ब्याज के साथ ऋण पूरी तरह से चुका नहीं दिया है। ऋण किसी भी उद्देश्य के लिए हो सकता है - आवास, ऑटो, सोना या व्यक्तिगत ऋण।

EMI राशि में क्या शामिल है?
प्रत्येक ईएमआई में मूलधन (वास्तविक उधार ली गई राशि) और संपूर्ण ऋण अवधि के लिए उस राशि पर ब्याज शामिल है। प्रारंभिक वर्षों में, मूलधन पर ब्याज भुगतान से EMI का एक उच्च अनुपात बनता है। जैसे ही ऋण परिपक्व होता है, ब्याज घटक घट जाता है और मूल राशि मासिक भुगतान का उच्च प्रतिशत बन जाती है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ईएमआई भुगतान को कम कर सकते हैं:

1. उच्च भुगतान नीचे:  जब आपका ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो एक बड़ा डाउन भुगतान करना चुनें, ताकि मूल राशि कम हो जाए। आपके ब्याज भुगतान…

एथिकल हैकिंग कैसे सीखें और रिवॉर्डिंग करियर बनाएं

एथिकल हैकिंग कैसे सीखें और रिवॉर्डिंग करियर बनाएं

हैकर्स को हमेशा बुरे लोगों, साइबर अपराधियों के रूप में दिखाया गया है जो आपके मूल्यवान डेटा को चोरी करने, सिस्टम को नष्ट करने और आमतौर पर कंप्यूटर और ऑनलाइन सिस्टम के साथ कहर बनाते हैं।

हालांकि यह कुछ हद तक सही है, यह समान रूप से मान्य है कि सभी हैकर्स बुरे लोग या अपराधी नहीं हैं।

इस आपराधिक तत्व का दूसरा पहलू नैतिक हैकर हैं, जिन्हें सफेद टोपी हैकर भी कहा जाता है - जो अच्छे लोग हैं।

इन 10 तरीकों से फेसबुक से कमाएं हज़ारों रुपये


हाल के वर्षों में ऑनलाइन अपराधों में घातीय वृद्धि को देखते हुए, नैतिक हैकर उच्च मांग में हैं।

बड़ी कंपनियों और सरकारी संगठनों को सर्वश्रेष्ठ प्रमाणित एथिकल हैकर्स को किराए पर देने के लिए बड़ी रकम का भुगतान करने के लिए जाना जाता है।

उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी अपने मौजूदा आईटी बुनियादी ढांचे में कमजोरियों की पहचान करना, अपने सिस्टम की रक्षा करना और संवेदनशील डेटा को गलत हाथों में पड़ने से रोकना है।

एथिकल हैकिंग आज भारत में एक लाभप्रद और आकर्षक कैरियर विकल्प है, और अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो एथिकल हैकिंग सीखने के कई तरीके हैं।

हैकिंग कैसे सीखें?

इस लेख में, हम देखेंगे कि भारत में एक एथिकल हैकर बनने के लिए क्या करना है, इस चुनौतीपूर्ण डोमेन में एक सफल कैरियर का निर्माण कैसे करें और नौकरी के विकल्प जो आपको एक बार प्रशिक्षण पूरा करने के लिए उपलब्ध होंगे।

1. आरंभ करना

चूंकि एथिकल हैकिंग में सूचना प्रौद्योगिकी के साथ सब कुछ है, यह बिना यह कहे चला जाता है कि आईटी में एक मजबूत पृष्ठभूमि निश्चित रूप से एक विशाल प्लस है।

तो कंप्यूटर साइंस में डिग्री या नेटवर्किंग सिस्टम में डिप्लोमा निश्चित रूप से आपको बहुत बड़ा फायदा देगा।

और अगर आपके पास एक तकनीकी सहायता की स्थिति में कुछ वर्षों का कार्य अनुभव है या नेटवर्क + या ए + जैसे नेटवर्किंग के मूल सिद्धांतों को समझते हैं - तो आपके लिए और भी बेहतर।

एक बार जब आपको लगता है कि आपने कार्य अनुभव प्राप्त कर लिया है, तो आपको प्रमाणन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

प्रमाणन दो मुख्य कारणों के लिए आवश्यक है।


यह आपको प्रतियोगिता में बढ़त दिलाएगा, जिससे आपको मनचाही नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।
दूसरे, कार्य अनुभव के साथ एक प्रमुख संस्थान से बूट करने के लिए एक सीईएच के रूप में, आप एक उच्चतर पैकेट के साथ काम पर रखने का एक बेहतर मौका देते हैं।

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स कार्यक्रम से पैसे कैसे कमाए

2. प्रमाणित कैसे करें

जैसा कि पूर्ववर्ती पैराग्राफ में चर्चा की गई है, किसी अग्रणी संस्थान से प्रशिक्षित और प्रमाणित होना हमेशा बेहतर होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हैकिंग सीखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनते हैं जो आपके लिए उपलब्ध है।

पहले चरण में एक कोर्स करना और सिस्टम सुरक्षा प्रमाणित प्रोग्रामर (SSCP) के रूप में प्रमाणित होना शामिल है।

यह एक एंट्री-लेवल सर्टिफिकेशन है जिसे प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक है कि आपके पास शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित नवीनतम सुरक्षा प्रोटोकॉल, प्रक्रियाओं और प्रथाओं का उपयोग करके आईटी बुनियादी ढांचे की निगरानी, ​​प्रशासन और कार्यान्वयन के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल और ज्ञान है।

इस प्रमाणीकरण को प्राप्त करने के लिए, आपको परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम एक वर्ष का संबंधित कार्य अनुभव होना चाहिए जो कि एसएससीपी के कई डोमेन में आपके ज्ञान का परीक्षण करेगा। इसमें शामिल है;

सिस्टम और अनुप्रयोग सुरक्षा
घटना प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति
अभिगम नियंत्रण
सुरक्षा संचालन और प्रशासन
क्रिप्टोग्राफी
जोखिम की पहचान
नेटवर्क और संचार सुरक्षा।

एक बार जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आप अगले स्तर पर जाने के लिए तैयार होते हैं जो प्रमाणित सूचना प्रणाली सुरक्षा पेशेवर (CISS) के रूप में प्रमाणित हो रहा है।

यह एक अधिक उन्नत प्रमाणीकरण है जो यह पुष्टि करता है कि आपके पास अत्याधुनिक साइबर सुरक्षा कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से डिजाइन करने, निष्पादित करने और प्रशासन करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता है।

लेकिन इस साइबर-सुरक्षा प्रमाणन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको दो या अधिक संबंधित डोमेन में कम से कम पांच साल का भुगतान अनुभव प्राप्त करना होगा जिसमें शामिल हैं;

सुरक्षा मूल्यांकन और परीक्षण
सुरक्षा संचालन
संचार और नेटवर्क सुरक्षा
पहचान और पहुंच प्रबंधन (IAM)
सॉफ्टवेयर विकास सुरक्षा
सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन
एसेट सिक्योरिटी
सुरक्षा वास्तुकला और इंजीनियरिंग

इस उन्नत सुरक्षा प्रमाणन को प्राप्त करने से आपके लिए कई वरिष्ठ स्तर की नौकरी के अवसर खुल सकते हैं।

इनमें एक नेटवर्क आर्किटेक्ट हो सकता है जो प्रमुख कंपनियों और / या सरकारी प्रतिष्ठानों के साथ मुख्य सूचना अधिकारी / मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी / सुरक्षा निदेशक के पदों तक जाता है।

3. प्रोफेशनल हैकर / सर्टिफाइड एथिकल हैकर कैसे बनें

हैकर / CEH बनने के लिए, आपको सबसे पहले EC काउंसिल द्वारा आयोजित CEH परीक्षा को क्लीयर करना होगा।

आमतौर पर इस परीक्षा में 125 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं और इसमें 4 घंटे की अवधि होती है।

लेकिन इससे पहले, आपको पहले उनके प्रशिक्षण पोर्टल पर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम में शामिल होना होगा। आप 5-दिवसीय प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले लाइव कक्षा प्रशिक्षण का विकल्प चुन सकते हैं या ऑनलाइन प्रशिक्षण (लाइव प्रशिक्षक द्वारा) विकल्प चुन सकते हैं।

यह आपको उन्नत हैकिंग टूल और तकनीक (हैकर्स और विश्व स्तर पर सूचना सुरक्षा पेशेवरों द्वारा उपयोग में) और अन्य एथिकल हैकिंग आवश्यकताएं प्रदान करेगा जो आपको हैकर के दृष्टिकोण से सुरक्षा मुद्दों को समझने में मदद करेगा - जिससे आपको इसकी कमजोरियों की पहचान करना आसान हो जाएगा।

4. साइबर सुरक्षा पेशेवरों और सीईएच के लिए रोजगार के अवसर

अब जब आप जानते हैं कि एक नैतिक हैकर बनने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है तो आइए एक नजर डालते हैं कि रोजगार के अवसरों के संबंध में आपके लिए क्या निहित है।

वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रमुख आईबीएम के अनुसार, भारत को 100,000 मिलियन से कम की आपूर्ति के खिलाफ बड़े पैमाने पर 3 मिलियन साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता है।

हाल के उद्योग सर्वेक्षण के अनुसार, भारत का साइबर-सुरक्षा बाजार 2018-2023 के दौरान 19% से अधिक के सीएजीआर में विकसित होने की ओर अग्रसर है।

यह एक विकास वक्र है जो स्वास्थ्य सेवा, बीएफएसआई, खुदरा, रत्न और आभूषण और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में डिजिटलीकरण प्रक्रियाओं की दिशा में सरकार की पहल की संख्या से प्रेरित होने की संभावना है।

इसलिए नौकरी के अवसर स्पष्ट रूप से सीमित और सीमित नहीं हैं क्योंकि आज कोई व्यवसाय या कार्यक्षेत्र नहीं है जो कंप्यूटर या आईटी आईटी बुनियादी ढांचे के उपयोग के बिना कार्य कर सकता है।

इसलिए प्रशिक्षित साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता और मांग आने वाले वर्षों में ही बढ़ेगी क्योंकि कंपनियां और सरकारें अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों और साइबर अपराधियों के संवेदनशील डेटा की रक्षा करने के लिए हाथापाई करती हैं।

Also Read: साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल के लिए सरकार्यारी नौकरी

5. आप कितना पैसा कमाएंगे?

अब जब आपके पास साइबर-सुरक्षा पेशेवर और नैतिक हैकर के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के लिए आवश्यक प्रोफ़ाइल और प्रमाणपत्र से संबंधित सभी जानकारी है, तो हम महत्वपूर्ण प्रश्न पर आते हैं - आप इससे कितने पैसे की उम्मीद कर सकते हैं?

आपको एक बेहतर विचार देने के लिए, मैंने अलग-अलग जॉब पदनामों के अनुसार, भारत में सीईएच के कुछ सांकेतिक वेतन के नीचे सूचीबद्ध किया है।

सूचना सुरक्षा विश्लेषक: INR 4.5-6 लाख पी। ए।
प्रमाणित एथिकल हैकर (CEH): INR 3.5-5 लाख p.a.
सुरक्षा सलाहकार (कम्प्यूटिंग / नेटवर्किंग / सूचना प्रौद्योगिकी): INR 6-8 लाख p.a.
सूचना सुरक्षा प्रबंधक: INR 12-15 लाख पी। ए।
आने वाले समय में चढ़ने की मांग के साथ, आप एक प्रमाणित एथिकल हैकर के रूप में आपके द्वारा किए गए धन में समानुपातिक वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

आगे बढ़ने का रास्ता

अधिक से अधिक कंपनियों के ऑनलाइन होने और एआई और मशीन लर्निंग जैसी नई प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ स्वचालित कार्यों की बढ़ती संख्या के साथ, इंडिया इंक जाहिर तौर पर प्रमाणित एथिकल हैकर्स सहित साइबर-सुरक्षा पेशेवरों की अपर्याप्त आपूर्ति की चुटकी महसूस कर रहा है।

इस डोमेन में युवा पेशेवरों के लिए एक तत्काल और बढ़ती आवश्यकता है और यह अच्छी तरह से आपके लिए सही समय हो सकता है, इसलिए इसे कुछ विचार दें।

छात्रों के लिए बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

Comments

Popular posts from this blog

Home Loan पर EMI कैसे कम करें

भूल कर भी यह चीज़ें सोशल मीडिया पर शेयर न करें

तीन त्वरित चरणों में अपने iPhone के साथ दस्तावेजों को कैसे स्कैन करें